Use of Illustration with example in lesson plan | संज्ञा पर सूक्ष्म शिक्षण
In this Post you get ( द्रष्टान्त कौशल ) - ( शिक्षण कौशल ) of B.Ed / D.Ed / BTC / D.El.Ed .. Hope this post helpful for you.. If you like this post plz tell in comment box.
Use of Illustration with example in lesson plan | संज्ञा पर सूक्ष्म शिक्षण |
सूक्ष्म पाठ योजना
विषय : हिंदी अनुक्रमांक : -
प्रकरण : संज्ञा कक्षा : ......
तिथि : अवधि : ६ मिनट
कौशल : उदाहरण सहित दृष्टान्त कौशल Use of Illustration with example
मुख्य बिंदु
|
छात्रा अध्यापक
|
छात्र
|
संज्ञा(Noun)की परिभाषा
|
संज्ञा उस विकारी शब्द को कहते है, जिससे किसी विशेष वस्तु, भाव और जीव के नाम का बोध हो, उसे संज्ञा कहते है।
दूसरे शब्दों में- किसी प्राणी, वस्तु, स्थान, गुण या भाव के नाम को संज्ञा कहते है। |
|
उदाहरण
|
जैसे- प्राणियों के नाम- मोर, घोड़ा, अनिल, किरण, जवाहरलाल नेहरू आदि।
वस्तुओ के नाम- अनार, रेडियो, किताब, सन्दूक, आदि।
स्थानों के नाम- कुतुबमीनार, नगर, भारत, मेरठ आदि
भावों के नाम- वीरता, बुढ़ापा, मिठास आदि
|
|
संज्ञा के उदाहरण दो
|
जैसे- प्राणियों के नाम- मोर, घोड़ा, अनिल, किरण, जवाहरलाल नेहरू आदि।
वस्तुओ के नाम- अनार, रेडियो, किताब, सन्दूक, आदि।
स्थानों के नाम- कुतुबमीनार, नगर, भारत, मेरठ आदि
भावों के नाम- वीरता, बुढ़ापा, मिठास आदि
|
|
संज्ञा के भेद
|
संज्ञा के पाँच भेद होते है- (1)व्यक्तिवाचक (Proper noun ) (2)जातिवाचक (Common noun) (3)भाववाचक (Abstract noun) (4)समूहवाचक (Collective noun) (5)द्रव्यवाचक (Material noun) |
|
संज्ञा के कितने भेद होते है ?
|
संज्ञा के पाँच भेद होते है
|
पर्यवेक्षण अनुसूची
घटक
|
निर्धारक मापनी
|
|
हाँ / नहीं
|
दृष्टान्त प्रासंगिता
|
1 2 3 4 5
|
हाँ / नहीं
|
दृष्टान्त सरल
|
1 2 3 4 5
|
हाँ / नहीं
|
दृष्टान्त रुचिकर
|
1 2 3 4
5
|
हाँ / नहीं
|
उचित माध्यम
|
1 2 3 4 5
|
हाँ / नहीं
|
उचित उपागम
|
1 2 3 4 5
|
हाँ / नहीं
|
बोध के सूचक
|
1 2 3 4 5
|
हाँ / नहीं
|
छात्रों द्वारा दत दृष्टान्त
|
1 2 3 4 5
|
अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो कमेंट बॉक्स में हमें बताये इससे हमे प्रोत्साहन मिलेगा | आगे भी हम Google Answer Hub पर और भी बढ़िया बढ़िया पोस्ट डालते रहेंगे | धन्यवाद
tag: माइक्रो टीचिंग लेसन प्लान इन हिस्ट्री,माइक्रो टीचिंग की परिभाषा,Macro teaching,श्यामपट्ट कौशल पाठ योजना,नकली सामाजिक कौशल शिक्षण,सस्त लेसन प्लान क्लास ८,व्याख्या कौशल के उदाहरण,उद्दीपन परिवर्तन कौशल,व्याख्या विधि,उदाहरण व दृष्टांत में अंतर,प्रश्न कौशल सूक्ष्म पाठ योजना,ब्लैकबोर्ड कौशल,पाठ योजना भूगोल कक्षा 9,कौशल के घटक,दृष्टांत कथा,सूक्ष्म शिक्षण प्रश्न कौशल,सूक्ष्म शिक्षण की प्रविधियां,सूक्ष्म शिक्षण चक्र,Micro teaching skills,सूक्ष्म शिक्षण पाठ योजना गणित,स्थूल शिक्षण,सूक्ष्म अध्यापन कौशल्य,माइक्रो टीचिंग लेसन प्लान इन हिस्ट्री,माइक्रो टीचिंग की परिभाषा,Macro teaching,श्यामपट्ट कौशल पाठ योजना,नकली सामाजिक कौशल शिक्षण,सस्त लेसन प्लान क्लास ८,व्याख्या कौशल के उदाहरण,उद्दीपन परिवर्तन कौशल,व्याख्या विधि,उदाहरण व दृष्टांत में अंतर,प्रश्न कौशल सूक्ष्म पाठ योजना,ब्लैकबोर्ड कौशल,पाठ योजना भूगोल कक्षा 9,कौशल के घटक,दृष्टांत कथा,सूक्ष्म शिक्षण प्रश्न कौशल,सूक्ष्म शिक्षण की प्रविधियां,सूक्ष्म शिक्षण चक्र,Micro teaching skills,सूक्ष्म शिक्षण पाठ योजना गणित,स्थूल शिक्षण,सूक्ष्म अध्यापन कौशल्य,माइक्रो टीचिंग लेसन प्लान इन हिस्ट्री,माइक्रो टीचिंग की परिभाषा,Macro teaching,श्यामपट्ट कौशल पाठ योजना,नकली सामाजिक कौशल शिक्षण,सस्त लेसन प्लान क्लास ८,व्याख्या कौशल के उदाहरण,उद्दीपन परिवर्तन कौशल,व्याख्या विधि,उदाहरण व दृष्टांत में अंतर,प्रश्न कौशल सूक्ष्म पाठ योजना,ब्लैकबोर्ड कौशल,पाठ योजना भूगोल कक्षा 9,कौशल के घटक,दृष्टांत कथा,सूक्ष्म शिक्षण प्रश्न कौशल,सूक्ष्म शिक्षण की प्रविधियां,सूक्ष्म शिक्षण चक्र,Micro teaching skills,सूक्ष्म शिक्षण पाठ योजना गणित,स्थूल शिक्षण,सूक्ष्म अध्यापन कौशल्य
No comments:
Post a Comment